भारतीय अध्यात्म
चित्त में संस्कारों के बीजरूप में बोध के साथ इनका परिमार्जन करते हुए निग्रह संभव होता है। मनोविज्ञान इनके स्वरूप को अचेतन में विद्यामन मानता है, हालाँकि उसके रूपांतरण को लेकर इसकी समझ स्पष्ट नहीं; जबकि भारतीय अध्यात्म विज्ञान इन पर गहन अंतदृष्टि लिए हुए की स्पष्ट राह सुझाता है। इसके अनुसार मन एक झील की तरह है, जिससे लहरें उठती रहती हैं। जैसे आँखे, बाहरी दृश्य को देखने की उत्प्रेरक हैं, जो दृश्य को मन तक ले जाता हैं। इनके साथ चित्त में एक लहर उत्पन्न होता है, जो एक विचार, भाव या इच्छा के रूप में हो सकती है।
With understanding in the seed form of sanskars in the mind, nigraha is possible by purging them. Psychology considers their nature to be learned in the unconscious, although its understanding about its transformation is not clear; Whereas Indian spiritual science suggests a clear path with a deep insight on them. According to this the mind is like a lake, from which the waves keep on rising. Like the eyes are the catalyst to see the outer scene, which takes the scene to the mind. With these a wave arises in the mind, which may be in the form of a thought, feeling or desire.
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वेद प्रचारक स्वामी दयानन्द महर्षि स्वामी दयानन्द ने वेद प्रचार के लिए ही मुख्यतः सर्वाधिक प्रयत्न किये। उनके मौखिक प्रचार के अतिरिक्त वेदों का भाष्य, सत्यार्थप्रकाश, ऋग्वेदादिभाष्यभूमिका एवं संस्कारविधि आदि विभिन्न ग्रन्थ वेद प्रचार के ही अंग-प्रत्यंग हैं। वह महाभारत काल के बाद के अपूर्व वेद प्रचारक हुए हैं।...